Tutorialspoint

गिटार मास्टरी -सीखे एकदम शुरुवात से- Guitar Lessons in Hindi

गिटार कोर्स अब हिंदी में - गिटार सीखनेका सबसे बढ़िया और आसान तरीका! Hindi Guitar Tutorial for Beginner to Intermediate

  Yashwant Didwagh

   Lifestyle, Music, Guitar

Language - English Published on 07/2022

Description

कृपया किसी भी व्हिडियो को स्किप न करे।  जैसे कोई बच्चा भाषा सीखते समय एक एक अक्षर सीखता है, और उन सबको जोड़ कर शब्द, वाक्य फिर पूरा परिच्छे सिखता है वैसे ही छोटे छोटे स्टेप्स लेते लेते हम गिटार सीखेंगे। 

ऐसा नहीं की यह सिर्फ बिगिनर गिटारिस्ट के लिए ही है , २-३ सालोंसे गिटार सिखनेवालों के लिए भी इस कोर्स में 'दिमाग की बत्ती जलाने' वाली इन्फॉर्मेशन है। 

कोर्स में बेसिक सवालोंके जवाब बखूबी मिलेंगे। इंटरनेट पे आपको ऐसे भी कोर्स मिलेंगे की जो यह दावा करेंगे की बिना स्केल्स जाने आप अच्छा म्यूझिक/गिटार  सिख पाओगे, वैसे बिलकुल भी नहीं  है।  कोई भी भाषा जिसका व्याकरण न जानो तो वह अच्छेसे समझ नहीं आती।  म्यूझिक का भी ऐसेही है।  उसमे कोई भी शॉर्टकट आपकी सहायता नहीं कर पायेगा।  विश्वास रखिये, भाषाके व्याकरण को थोडासा समज़ने पे आप उस भाषामे उपलब्ध बहोत सारा ज्ञान हासिल कर पाओगे, म्यूझिक का भी ऐसे ही है।

यह कोर्स में आपको स्केल्स के बारे में अच्छी जानकारी मिलेगी। 

पाठ्यक्रम यह समझाने पर केंद्रित है कि मेजर स्केल कैसे बनते हैं, उस स्केल से संबंधित chords कैसे बनते हैं। और अंत में आप न केवल अपने पसंदीदा गाने की कॉर्ड्स बजाने में सक्षम होंगे, बल्कि गाने को सुनकर, स्क्रैच से, अपने दम पर कॉर्ड्स भी लिख पाएंगे। बेशक इसके लिए आपको कोर्स के अंदर दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा। यह Scales और Chords को जानने और अभ्यास करने का जादू है। आप संगीत सिद्धांत सीखते हैं ताकि आप एक संगीतकार के रूप में विकसित होने के लिए लगभग सभी ज्ञान प्राप्त/कनेक्ट कर सकें। जरूरत पड़ने पर पीडीएफ नोट्स दिए हैं, लेकिन फिर भी, मेरा सुझाव है कि आप अपनी खुद की लिखावट में अपनी नोटबुक में अपने नोट्स बनाएं, यह आपके दिमाग के अंदर की हर चीज को स्थायी रूप से प्रिंट कर देगा!

मैं आपको बता दूं कि सोशल मीडिया पर पढ़ाने वाले कई भारतीय गिटारवादक (लगभग 80%) स्ट्रमिंग पैटर्न की व्याख्या करने के लिए उचित तरीके का पालन नहीं कर रहे हैं जैसे की उन्हें कैसे गिनें, इ. और जब मैं एक नये विद्यार्थीको आँख बंद करके उनका अनुसरण करते हुए देखता हूँ तो मुझे दुख होता है! "फॉलो द फील" ये विचार Strum करने की स्थिति में हर जगह / हर बार काम नहीं करेगा दोस्तों। बीट्स दिए बिना सिर्फ 'डाउन अप डाउन अप' कहने से, Strumming पैटर्न से जुड़ी सटीक भावनाएं व्यक्त नहीं होंगी। इसे समजने के लिए, इसे डिकोड करने के लिए कुछ उचित तंत्र होना चाहिए। ये पाठ्यक्रम आपको समझाता है कि कैसे निश्चित रूप से आगे आपको थोड़ा साधन संपन्न होना होगा और अपने दम पर जटिल पैटर्न खोजने होंगे।

अगला दूसरा, बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा टाइम सिग्नेचर है। अगर आप खुद को संगीतकार कहते हैं तो आपको इसे समझना होगा। हमने इस कोर्स में इंटरमीडिएट स्तर तक आपके लिए आवश्यक लगभग सभी टाइम सिग्नेचर के बारे में बताया है।

अंत में जैसे ही आप परिपक्व गिटारवादक बनते हैं, तब हम कुछ तरकीबें और तकनीक साझा करते हैं जिसके द्वारा आप जल्दीसे पूर्ण फ्रेटबोर्ड की यात्रा कर सकते हैं! और पाठ्यक्रम कुछ लोकप्रिय धुनों के ट्यूटोरियल के साथ और आप अपनी पहली धून कैसे लिखे ये समजाके समाप्त होता हैI

मुझे लगता है कि गिटारवादक के लिए यह कोर्स पर्याप्त डेटा/ज्ञान देगा जिसे पूरी तरह से आत्मसात करने में कम से कम 6 महीने लग सकते हैं। लेकिन मैं आपको बता दूं कि आप हररोज केवल  १५ मिनट का सराव करकेभी आगे बढ़ सकते हैं!

30 दिनों के पैसे वापस का लाभ उठाएं! देखें कि क्या यह कोर्स आपको सूट करता है। लेकिन अगर आप यहां या अनुक्रमणिका में लिखी गई सामग्री से पहले से ही प्रभावित हैं, तो मेरे दोस्त तुरंत कोर्स को एनरोल/जॉइन करिये !

इस पाठ्यक्रम में, मेरा उद्देश्य आपको स्क्रैच से प्रभावी ढंग से गिटार बजाना सिखाना है। मैंने गिटार पाठोंको चरणबद्ध तरीके से उचित क्रममे तैयार करने की पूरी कोशिश की हैI लेकिन मैं हमेशा आपके प्रतिक्रियाओंका स्वागत करता हूं, इसलिए यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया, नए विचारों या सुझावों के लिए मुझसे संपर्क करने में संकोच न करें।

तो आइए आपका गिटार लेके , और अभी शुरू करें !!

Who this course is for:

  • बिगिनर गिटार प्लेयर के लीये
  • गिटार वादक जो गिटार को संगीतमय, व्यावहारिक और दिलचस्प तरीके से सीखना चाहते हैं।
  • जो गिटार वादक कॉर्ड्स कंस्ट्रक्शन को समझना चाहते हैं।
  • गिटार वादक जो पेशेवर गिटार वादक और शिक्षक की अपनी यात्रा शुरू करना चाहते हैं।

What Will I Get ?

  • बेसिक गिटार बजाने को समझने के लिए उपयुक्त

  • सटीक पहली स्टेप के साथ आरंभ करें

  • अपनी नींव को मजबूत बनाएं जिसका उपयोग भविष्य में गिटार बजाने की सभी प्रकारों के लिए किया जाएगा

  • गिटार बजाना समझने के लिए एक ठोस तरीका स्थापित करें

  • Plectrum गिटार, स्ट्रमिंग, कॉर्ड्स, थियरी - उचित क्रम में सिखे

  • स्केल harmonize कैसे करे और एकसाथ chord progressions कैसे बनाए सिखे.

Requirements

  • कोई विशेष कौशल्य की आवश्यकता नहीं है

  • आपको सिंपल लकड़ी वाले गिटार की आवश्यकता होगी

  • रियाज x रियाज x रियाज

    Feedbacks (0)

  • No Feedbacks Posted Yet..!

We make use of cookies to improve our user experience. By using this website, you agree with our Cookies Policy.